जिस पिस्तौल से मरा था ये चित्रकार आज उस पिस्तौल के लगे सवा करोड़ रुपए

इटावा सहकारी क्रय केंद्रों पर गेहूं की खरीद पूर्णिया: बैंक सीएसपी संचालक की हत्या, 5 लाख रुपये लेकर अपराधी फरार चित्रकूट में मतदान की तैयारियों को लेकर हुई बैठक इटावा सफ़ारी पार्क में 4 नवजात शावकों की मौत पीलीभीत से तीर्थ यात्रियों का जत्था रवाना पंजीयन विभाग ने संपत्ति की रजिस्ट्री सरकारी गाइडलाइन दर से कम रेट में करने पर लगाई रोक कन्नौज न्यायालय में कल लगेगा नि:शुल्क मेडिकल कैंप सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत राजनांदगांव में लोग घरों में लगा सकेंगे सोलर पैनल फरीदाबाद लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी महेंद्र प्रताप ने पलवल जिले के गांव फुलवाड़ी में जनसभा को संबोधित किया। पीलीभीत में दुष्कर्म के आरोपी को फास्ट्रैक कोर्ट द्वारा सुनाई गई 10 साल सश्रम कारावास की सजा राजनाथ सिंह-ओपी श्रीवास्तव के समर्थन में सीएम योगी ने की जनसभा टोंक : महिला थाने का एएसआई 15 हजार की रिश्वत लेते गिरिफ्तार आज का राशिफल कांग्रेस नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने इंडी गठबंधन के कुरुक्षेत्र लोकसभा से प्रत्याशी डॉ. सुशील गुप्ता के लिए वोट मांगे । पलवल के राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग ने लू से बचाव के लिए एडवाइजरी जारी की। स्वाति मालीवाल मारपीट मामले पर केजरीवाल पर बरसीं निर्मला सीतारमण लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण के नाम वापस लेने का आज अंतिम दिन आज विश्‍व दूरसंचार एवं सूचना सोसायटी दिवस है एम्स के चिकित्सक और पूर्व सैनिक मिलकर सामाजिक जागरूकता के लिए पहल करेंगे ग्राम स्वराज किसान मोर्चा ने भिवानी के गांवों में चलाया मतदाता जागरूकता अभियान, युवाओं को दिलाई शपथ

जिस पिस्तौल से मरा था ये चित्रकार आज उस पिस्तौल के लगे सवा करोड़ रुपए

Deepak Chauhan 21-06-2019 17:12:49

डच चित्रकार विनसेंट वान गफ ने जिस पिस्तौल से खुदकुशी की थी, वह सवा करोड़ रुपए में नीलाम हुई। मंगलवार को पेरिस में इसकी नीलामी की गई। हालांकि, आयोजकों ने उस व्यक्ति के नाम के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है, जिसने पिस्तौल खरीदी। उनका कहना है कि कला की दुनिया में यह सबसे चर्चित हथियार है।


यह तय नहीं कि गफ ने इसी पिस्तौल से खुदकुशी की

हालांकि, आयोजक इस बात की पुष्टि नहीं कर सके कि इसी पिस्तौल से गफ ने खुदकुशी की थी। उनका कहना है कि गफ की मौत के लगभग 75 साल बाद यह हथियार उसी जगह से मिला था, जहां गफ का शव पाया गया। पिस्तौल का कैलिबर भी गफ के पेट में मिली गोली से मेल खाता है। वैज्ञानिक जांच से भी पता चला कि 1890 के बाद से पिस्तौल जमीन में दबी हुई थी। 


पेट में गोली मारकर खुदकुशी की थी 

गफ ने 1890 में पेट में गोली मारकर खुदकुशी कर ली थी। 1965 में 7 एमएम की यह पिस्तौल एक
किसान को ऑवर्स-सुर-ओइस गांव के उस खेत में से मिली थी, जहां गफ का शव पाया गया था। उसने वहां के एक होटल के मालिक को सौंप दिया। तब से यह हथियार होटल मालिक के परिजन के पास था। 2016 में इसे गफ के म्यूजियम में रखा गया।  


वेस्टर्न आर्ट के क्षेत्र में गफ सबसे विख्यात पेंटर थे

गफ का जन्म 30 मार्च 1853 को हुआ था, जबकि उनकी मौत 29 जुलाई 1890 को हुई। वेस्टर्न आर्ट के क्षेत्र में गफ सबसे विख्यात पेंटर थे। उन्होंने करीब 2100 पेंटिंग्स बनाईं। इसमें 860 ऑयल पेंटिंग्स थीं। उनकी सारी बेहतरीन रचनाएं जीवन के आखिरी दो सालों में तैयार हुईं। 

इतने विख्यात चित्रकार होने के बाद भी व्यावसायिक तौर पर गफ असफल ही रहे। 37 साल में जब उन्होंने खुदकुशी की, तब वे गरीबी और मानसिक परेशानी से जूझ रहे थे। हालांकि, उकका जन्म एक मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ था। बचपन में भी गफ गंभीर, शांत और एक विचारक के तौर पर जाने जाते थे, लेकिन युवावस्था में वे आर्ट डीलर बन गए।

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :